ceiling fan wiring diagram

0

 सीलिंग फैन वायरिंग डायाग्॥- कैपेसिटर कनेक्शन के साथ

Ceiling fan Winding diagram


यह सीलिंग फैन का एक सरल डायग्राम है। ध्यान देने वाली बात यह है कि वायरिंग डायग्राम सिंगल फेज सीलिंग फैन मोटर के साथ एसी 220V सिंगल फेज लाइन के लिए है। यहां पंखे की मोटर को बिजली को ओन ओफ करने के लिए एक सीगल पोल स्विच का उपयोग किया जाता है और पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए एक रेगुलेटर का उपयोग किया जाता है। हालाँकि यह बहुत आसान है, लेकिन एक बात ध्यान देने योग्य है कि स्विच और रेगुलेटर को पावर की लाइन से जोड़ा जाना चाहिए, न कि न्यूट्रल से।

 आप पंखे की गति को नियंत्रित करने के लिए सीलिंग फैन रेगुलेटर सर्किट देखना पसंद कर सकते हैं

 सीलिंग फैन का कैपेसिटर कनेक्शन डायग्राम

Ceiling fan winding diagram


 सीलिंग फैन के अंदर एक "कैपेसिटर स्टार्ट मोटर" होती है। एसी सिंगल फेज कैपेसिटर स्टार्ट मोटर में दो वाइंडिंग हैं; एक वाइंडिंग शुरू कर रहा है और दूसरा वाइंडिंग चला रहा है।

चूंकि यह एक कैपेसिटर स्टार्ट-कैपेसिटर रन टाइप मोटर है; वहां एक कैपेसिटर का उपयोग स्टार्टिंग वाइंडिंग के साथ श्रृंखला में किया जाता है, यह रोटेशन की दिशा को परिभाषित करता है। यह एक इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर है।

 कभी-कभी आपको भी इस तरह के सवाल का सामना करना पड़ा होगा...

 सीलिंग फैन उल्टा क्यों घूमता है?

 छत का पंखा पीछे की ओर क्यों चलता है?

 इनमें से दो प्रश्न एक जैसे लगते हैं; दोनों प्रश्नों का उत्तर है "यदि कैपेसिटर को स्टार्टिंग वाइंडिंग/सहायक कॉइल के बजाय रनिंग वाइंडिंग/मेन कॉइल से जोड़ा जाता है तो रोटेशन की दिशा बदल जाएगी। इसका मतलब है कि यदि आप पंखे के घूमने की दिशा बदलना चाहते हैं, तो बस कैपेसिटर को अन्य वाइंडिंग से जोड़ दें।


Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top