what is mcb

0

MCB क्या है और ऐ कैसे काम करती है

 mcb meaning  दोस्तों आप लोग फ्युज के बारे में तो जानते होंगे इसका उपयोग हम ओवरलोड और सो्ट सरकीट से अपने विधुत उपकरण को बचाने के लिए करते हैं. लेकिन अभी के समय में फ्युज की जगह पर MCB का उपयोग होने लगा हैं क्योंकि यह फ्यूज से ज्यादा अच्छे तरीके से mcb काम करती है.
M.C.B full form in electrical Miniature Circuit Breakers
MCB ऐक ईलेक्टीरीक स्विच है जो कि फ्यूज की तरह काम करता है. जब किसी सर्किट में लोड की ज्यादा हो जाता है तब एमसीबी अपने आप ट्रीप हो जाती है. एमसीबी ओवरलोड के कारण ट्रीप होने पर थोड़ी देर बाद हम इसे दोबारा से चालू कर सकते हैं लेकिन फ्यूज को हमें बदलना पड़ता है इसी वजह से फ्यूज किस जगह एमसीबी को लगाया जाता है. तो दोस्तों आज मै इस पोस्ट में M.C.B के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ

टाइप एम सी बी In Hindi

mcb types

B – टाइप एम सी बी

C – टाइप एम सी बी

D – टाइप एम सी बी

K – टाइप एम सी बी

Z – टाइप एम सी बी

घर के उपकरण पर उपयोग की जाने वाली एम.सी.बी

M.C.B लगाने के फायदे जाने

 दोस्तों अगर आपने कभी एमसीबी को खोलकर देखा नही होगा तो आपको इसके अंदर के बारे में तो पता नही होगा कि इसके अंदर कितने पा्टस लगे होते हैं ओर रउन सभी के नाम और उनके कार्य के बारे में आपको मालूम नहीं होगा तो नीचे आपको इसके अंदर इस्तेमाल होने वाले सभी पार्ट के नाम और उनके कार्य के बारे में बताया है
MCB-inner-parts
What is MCB and How it work
Supply Terminal
Arc Chamber
Body
Magnetic Element
Operating Knob
Operating Mechanism
Fixed Contact
Bi-Metallic Strip
Load Terminal
Plunger
Tripping Lever


इन सभी के मिलाने पर एक पूरी एमसीबी बनती है तो नीचे आपको इसके कार्य करने का तरीका बताया गया है कि यह MCB कैसे किसी Trip होती है. और क्यों.

MCB कैसे काम करता है

आप को फोटो में देखकर आपको समझ में आ गया होगा कि इस M.C.B के अंदर क्या-क्या होता है नीचे आपको एक और ड्रोन मे दिखाया गया है जिसकी मदद से हम आपको आसानी से समझा पाएंगे कि mcb कैसे काम करता है.
What is MCB and How it work
MCB के अंदर दो तरह से ट्रीपीग होती है. लेकिन इन दोनों ट्रिपिंग के लिए एमसीबी में दो अलग अलग पार्टस लगाई गई है. तो हम पहले ईसकी बात करते हैं ज्यादा लोड होने पर एमसीबी कैसे ट्रिप हो जायेगी
MCB Overload Tripping
MCB में एक बीमेटल होती है जोकि दो धातुओं को मिलाकर बनाई जाती है जिसके अदर एक धातु गर्म होने पर दूसरे के मुकाबले कम फैलती है. इसी कारण जब एमसीबी पर करंट बढ़ता है तब यह बीमेटल गर्म होने लगती है और जिसके कारण इसमें लगी एक पदार्थ कम फैलती है. और दूसरी पदार्थ ज्यादा फैलती है इसके कारण यह स्ट्रीप बेन्ड हो जाती है. और बेन्ड हो ने के साथ साथ Tripping Lever को अपने साथ खींचती है जिसकी वजह से एमसीबी ट्रिप हो जाती है.
MCB ट्रिप केसे होती हे|
एमसीबी किसी भी इलेक्ट्रक उपकरण में फॉल्ट आने पर भी ट्रिप हो जाती है अगर वह उपकरण अंदर से सौरट हो जाता है तब भी MCB ट्रिप हो जाती है. इसका वजह है इसके अंदर लगी सोलेनोड कोईल जब शार्ट सर्किट होता है तब एमसीबी में लगी सोलेनोड कोईल में बहुत ज्यादा मैग्नेटिक फील्ड उतपन्न होती है और यह इसके अंदर लगे पंलनजेर को आगे की तरफ धकेलती है जिससे कि ट्रीपीग लेवल भी इस धक्के से आगे चला जाता है और हमारी एमसीबी ट्रिप हो जाती है.
types of mcb
तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि एमसीबी ज्यादालोड और शार्ट सर्किट में कैसे काम करती है. एमसीबी को उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा शार्ट सर्किट के दौरान होता है यह बहुत जल्दी ही कुछ मिली सेकंड में ट्रिप हो जाती है जिसके कारण हमारा नुकसान होने से बच जाता है
टाइप ओफ एम सी बी
जैसा कि हम सब जानते हैं एमसीबी का इस्तेमाल घर और औद्योगिक के क्षेत्र पर किया जाता है इसलिए इसे अलग अलग प्रकार का बनाया जाता है यह मुख्य पांच प्रकार के होती है, जिन की सूची नीचे दी गई है.
B – टाइप एम सी बी
अगर किसी एमसीबी का फुल लोड करंट १० एपियर है और वह B – टाइप एम सी बी है तो अगर उसके अंदर से ३० से ५० एपियर करंट फ्लो हो जाता है तो वह एमसीबी ट्रिप होजाती हे,
C – टाइप एम सी बी
और इसी प्रकार अगर – टाइप एम सी ब का है और उस का फुल लोड करंट १० एपियर है तो वह ५० से १०० एपियर करंट फ्लो होने पर ट्रीप हो जाएगा.
D – टाइप एम सी बी
और इसी प्रकार अगर –डी टाइप एम सी ब का है और उस का फुल लोड करंट १० एपियर है तो वह १०० से २०० एपियर करंट फ्लो होने पर ट्रीप हो जाएगा
K – टाइप एम सी बी
और इसी प्रकार अगर –के टाइप एम सी ब का है और उस का फुल लोड करंट १० एपियर है तो वह १०० से १५० एपियर करंट फ्लो होने पर ट्रीप हो जाएगा.
Z – टाइप एम सी बी
और इसी प्रकार अगर –झेड टाइप एम सी ब का है और उस का फुल लोड करंट १० एपियर है तो वह २० से ३० एपियर करंट फ्लो होने पर ट्रीप हो जाएगा.
घरेलू उपकरण पर इस्तेमाल की जाने वाली एमसीबी
          उपकरण सिंगल फेज वोट एमपी करंट रेटिंग एमसीबी का प्रकार
1 रेफ्रिजरेटर १६५ लीटर का १.६एंपियर G टाइप एम सी बी
२८५ लीटर का G – टाइप एम सी बी
2 वाशिंग मशीन ३०० Watt २.०एंपियर L – टाइप एम सी बी
१३०० Watt ७.५-७५ एंपियर L – टाइप एम सी बी
3 रूम हीटर १००० Watt ६ एंपियर L – टाइप एम सी बी
२००० Watt १० एंपियर L – टाइप एम सी बी
4 वाटर हीटर १००० Watt ६ एंपियर L – टाइप एम सी बी
२००० Watt १० एंपियर L – टाइप एम सी बी
5 विद्युत प्रेस ७५० Watt ५ एंपियर L – टाइप एम सी बी
१२५० Watt ७.५ एंपियर L – टाइप एम सी बी
6 इलेक्ट्रिक केतली १५०० Watt १० एंपियर L – टाइप एम सी बी
7 माइक्रोवेव ओवन ७५० Watt ५ एंपियर L – टाइप एम सी बी
8 ओवन और ग्रिल १७५० Watt १० एंपियर L – टाइप एम सी बी
9 एयर कंडीशनर १ Ton-१.५Kw १० एंपियर G – टाइप एम सी बी
१ Ton-२.५Kw १६ एंपियर G – टाइप एम सी बी
MCB लगाने के फायदे
एमसीबी एक ऑटोमेटिक स्विच ऑफ होने वाला सर्किट है जोकि सर्किट में जयादालोड और शार्ट सर्किट के वजह से अपने आप स्विच ऑफ हो जाता है. और यह फ्यूज से बहुत तेजी से कार्य करता है.
एमसीबी को हम ट्रिप होने के बाद दोबारा चला सकते हैं लेकिन अगर फ्यूज एक बार जलने के बाद में उसकी जगह नया फ्यूज लगाना पडेगा
अगर हमारी एमसीबी बार-बार ट्रिप होती है तो उसे हम फिर से उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर उसकी जगह फ्यूज का इस्तेमाल किया जाए तो उसे बार-बार बदलना पड़ेगा जिसके लिए काफी वक्त लगता है और बार-बार इसमे खरचा लगते हैं.
एमसीबी का उस फ्यूज की जगह बहुत ज्यादा सु रक्षित होता है.
हमने इस पोस्ट में आपको MCB कया है ओर उसका उपयोग की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी प्रसन्न या सु झाव है तो नीचे कमेंट करके प्रसन्न पूछ सकते हो.

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top