Ceiling Fan Connection

0
Ceiling-Fan-Connection

Ceiling-Fan-Connection

नम्सते दोस्तों आज मैं आप लोगों को Ceiling Fan Connection के बारे मे बताया  है की कनेक्शन और इंस्टॉलेशन किस तरह से किया जाता है और भी बहुत सारी बातें समझाये गए है तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

 

तो दोस्तों Ceiling Fan को अगर हम बोडी खोलकर अंदर देखें तो इसके अंदर आपको एक  Winding Coil नजर आएगी इसी की मदद से Ceiling Fan घूमता है। अब हम जानेंगे कि इस Winding Coil से कितने वायर निकलते हैं और हम किस तरह से पहचानेंगे कि कौन सा वायर का कनेक्शन कैसे होगा।

Ceiling Fan Winding Connection

तो दोस्तों इस ऊपर के डायग्राम में से पता चल गय होगा की इसमें दो तरह की Coil  होते हैं जो अंदर की तरफ है उसका नाम स्टार्ट कॉयल है और जो बाहर की तरफ से है उसका नाम रनिंग कॉयल है तो दोस्तों दोनों कॉइलो से 4 वायर बाहर निकलती है इन 4 वायर में शे दो वायर अंदर के Winding Coil से आते है और दो बाहर की winding Coil से आते है।


Ceiling Fan winding Connection With Capacitor

इस Winding Coil से निकली चारों वायर में से दो वायर को कोमन  बनाया जाता है जिसमें हमारा मेन सप्लाई 220 volt का एक वायर इसके साथ जोडा जाता है और इसका जो दो वायर बच गया है उसमें एक २.५०mfd  कैपेसिटर के साथ कनकट होता है और रनिंग के साथ सप्लाई का दूसर वायर कनक्ट होता है नीचे के इमेज में आप देख सकते हैं।



Ciling fan coil connection

     में कनसन की पहचान किस तरह से करेंतो दोस्तों इसका पहचान करना बहुत ही आसान है इसमें जो पीला रंग का वायर है वह कोमन  है किसी किसी में लाल वायर कोमन  है इसकी सही पहचान करने के लिए हम मल्टीमीटर का उपयोग कर सकते हैं अगर आपके पास  मल्टीमीटर ना होतो सीरीज लेम्प का उपयोग भी आप कर सकते हैं।

Ceiling Fan Winding Motor Connection multimiter Checking

   आज हम डिजिटल मलटमीटर से मोटर की कोइल को चेक करते हैं तो कॉमन वायर को छोड़कर स्टार्टिंग और रनिंग को चेक करते हैं तो मलटमीटर का रीडिंग ४०० से ज्यादा होना चाहिए तो इन दोनों में कोई भी कॉमन वायर नहीं है और कॉमन से स्टार्टिंग का रीडिंग चेक करते हैं तो २०० तक बताएगा और रनिंग का रीडिंग कॉमन से चेक करते हैं तो स्टार्टिंग से थोड़ा ज्यादा रीडिंग बताएगा जैसे २४० या २५० के आसपास होता है


मे आशा करता हूं यह पोस्ट जो Ceiling Fan winding Connection की हे जो आपको पंसद आई होगी और इसके बारे में कोई जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में  कमेंट कर के अपने प्रसन्न पूछ सकते हैं अगर यह जानकारी अच्छी लगे तो इसेक लाइक और शेयर जरूर करें ताकि औरो को इसकी जानकारी मिल सके।

 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top